Ayurvedic Medicine

मोटापा घटाने वजन कम करने की दवा — Ayurvedic Medicine

पढ़िए मोटापा घटाने की दवा के बारे में यह वजन कम करने में बहुत ही मदद करेंगी, इनके कुछ ही दिनों के सेवन से आप अपने शरीर पर फर्क देख व जान सकेंगे. आप मेडिसिन टेबलेट दवा के साथ साथ शारीरिक शर्म भी करते रहिये, और वजन घटाने की दवा का भी उपयोग करते रहिये. इसके साथ वजन से सम्बन्धी अन्य जानकारी भी जरूर पड़ें. यह देसी व आयुर्वेदिक दवाइयां मोटापे से सम्बंधित आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे व उपाय से बेहतर हैं.

मोटापा घटाने के लिए कलोंजी

कलोंजी जिसे English में “Nigella sativa” नाम से जाना जाता है, कलोंजी naturally weight loss करने में बहुत help करती है और साथ ही शरीर को सुडोल बनाती है.

वजन घटाने के लिए अदरक

अदरक भी naturally weight loss करने में बहुत हेल्प करता है, body के metabolism को maintain करता है, शरीर में faty acids, oxidation को improve करता है. अदरक का मोटापा कम करने की आयुर्वेदिक दवा के रूप में उपचार किया जा सकता है.

मोटापा कम करने के लिए गुग्गुल

Guggul cholesterol को improve करता है और साथ ही weight loss करने में भी हेल्प करता है.

मोटापा घटाने के लिए लिकोरिस

Licorice liver और खून की खराबी को दूर करने में already बहुत popular है, लेकिन यह बहुत कम लोगो को मालुम है की यह मोटापा कम करने के लिए भी बहुत उपयोगी होती है.

बताई गई इन 4 आयुर्वेदिक दवा का उपयोग आप अपनी daily life style में कर सकते है जैसे — अदरक का उपयोग चाय पिने के साथ किया जा सकता है आदि. ऐसे ही थोड़ा-थोड़ा रोजाना इन सभी घरेलु दवाई का उपयोग करे.

रोजाना सुबह के समय खाली पेट 2 चम्मच शहद और 1 glass गुन-गुने गरम पानी के साथ पिए. यह दवा हम खुद आजमा चुके हे इसलिए सबसे पहले इसी के बारे में बताया.
रोजाना नियम से सुबह खाली पेट एक glass गुन-गुने गर्म पानी में नीबू को निचोड़कर पिए.
शहद और नीबू के juice को mix करके पिने से body जल्दी detoxify होने लगती है. नीबू और शहद की यह घरेलु दवा आसानी से weight loss करवा सकती है. इसका उपयोग भूखे पेट ही करे.
रोजाना भोजन के साथ में पुदीना की चटनी का सेवन करे.

We will help you to loss wait instantly.

Related posts

Leave a Comment

0

Your Cart